जयोम मेरा प्यारा रट्टू तोता | जयोम के मुख से | विविध - संकलन

जयोम मेरा प्यारा रट्टू तोता

जयोम के मुख से

मतलब तो हर बात का समझ में आता है नहीं, पर बस जो सुना सो रट लिया, और जहां ठीक लगा, बोल भी दिया. मेरा प्यारा रट्टू तोता :)

---

जयोम के पापा का दिन की गलतियों का कोटा होता है, जो पूरा करना ही होता है. सभी पतियों की तरह. :) और अक्सर “ऐसा मत कर देना” जैसी हिदायतों के बावजूद गलतियां तो होती ही हैं. मैं कहती हूं, “तुमसे मैंने कहा था न...”

जयोम ने रट लिया, और समझा, कि गुस्सा आता है, तो उपरोक्त का प्रयोग कर सकते हैं. तो जब मैं उसकी बात न मानूं, तो कहता है, "तुमसे मैंने कहा था न...” :D पहली बार तो समझ में ही नहीं आया कि ये क्या बोल रहे हैं जनाब, फिर थोड़ा सोचा तो समझी, कि पतिदेव से मैंने कहा था न :D

जयोम से पूछो, "क्या कहा था", तो गुर्रा के फिर से बोलता है, “तुमसे मैंने कहा था न"

---

एक दिन अपने पापा से जयोम सुबह रोज़ की तरह घुमाने ले जाने की मनुहार कर रहा था. उसे लगा पापा सुन नहीं रहे हैं, कुछ और बोलना पड़ेगा. तो कहता है, “दिमाग खराब हो जाएगा”. पापा चौंके, “किसका दिमाग खराब हो जाएगा”, तो बोला, “जयोम का”

याद आया, कि जब बहुत ज़िद्द करता है, तो आज़िज आकर मैं कह देती हूं, "अब मेरा दिमाग खराब हो जाएगा”. कहां सोचा था, कि इसका प्रयोग पापा को धमकाने के लिए करेंगे जयोम जी. :D

---

जाने किसी फ्लैट का नंबर था या कुछ और, पर जयोम ने दो नंबर रटे हैं - थर्टी फोर, और चालीस. कभी लकड़ी का टुकड़ा देकर बोलता है, "लो चालीस". कभी डिजिटल थर्मामीटर उठा कर कहता है, "थर्टी फोर है" . :)

---
कहीं कहीं लेकिन, जयोम की रटा हुआ वाक्य भी संदर्भ युक्त लगता है. लग गया तुक्का :)

जयोम के पापा ने कहने पर भी गोद में नहीं लिया, तो नाराज़ होकर बोला, “पापा, कमाल करते हो".
जयोम की बात न सुन अपनी बातें करते रहें, तो कहता है, "हद हो गई, हद हो गई!”

© 2013, UV Associates
All rights reserved