कैसे लिखें अपना फेसबुक स्टेटस सन्देश हिंदी में

कैसे लिखें अपना फेसबुक स्टेटस सन्देश हिंदी में

कैसे लिखें अपना फेसबुक स्टेटस सन्देश हिंदी में

फेसबुक स्टेटस मेसेज या स्थिति सन्देश के ज़रिये अक्सर लोग फेसबुक या किसी भी नेट्वर्किंग साईट पर अपने परिचितों के संग अपनी मनो:स्थिति, विचार आदि बांटते हैं. कई बार भिन्न-भिन्न प्रकार के संदेशों में से कुछ खास को - जैसे प्रसन्नता से भरी भावना, या किसी बात पर खिन्नता, या किसी अच्छी खबर - को लोग अपनी मातृभाषा में कहना अधिक पसंद करते हैं. इसके लिए वे अंग्रेजी की यानि रोमन लिपि का ही उपयोग कर लेते हैं. उदहारण के लिए, आज मेरा दिन बहुत अच्छा बीता को इस तरह लिखा जाता है: aaj mera din bahut achcha beeta.



दरअसल, हिंदी का की-बोर्ड हर किसी के पास उपलब्ध नहीं होता, और साधारण की-बोर्ड पर बिना अच्छे अभ्यास के हिंदी टाइपिंग करना थोड़ा मुश्किल होता है, और समय भी काफी लेता है. लेकिन एक ट्रांसलीटरेटर का प्रयोग कर के, आप बहुत ही आसानी से, अपना हिंदी सन्देश टाइप कर सकते हैं. आप रोमन लिपि में ही सन्देश लिखते हैं, और ट्रांसलीटरेटर उसे देवनागरी में शब्द दर शब्द परिवर्तित करता चला जाता है. 

गूगल के ईमेल में भी ऐसा ही एक ट्रांसलीटरेटर है. ईमेल लिखते समय, आपको केवल अ पर क्लिक करना है, जैसा चित्र में दर्शाया है. इसके बाद, आप जो भी लिखेंगे वो हिंदी की लिपि में परिवर्तित हो जाएगा. जब आप अपना सन्देश लिख लें, तो उसे कॉपी कर के फेसबुक के सन्देश में पेस्ट कर दें. हर बार गूगल अकाउंट पर लॉगिन करना थोड़ा अखर सकता है, लेकिन कुछ खास बातों को हिंदी में कह पाने का आनंद ही कुछ और है - अगर हिंदी कि चार पंक्तियाँ हो, और वो हिंदी में ही नज़र आएं तो क्या कहना.

विशेष: लिपि परिवर्तन की इस प्रक्रिया को ट्रांस्लीटरेशन कहा जाता है, और आप हिंदी के अलावा कई भाषाओँ में (गुजराती, बंगाली, नेपाली आदि) अपने रोमन लिपि के लेखन को परिवर्तित कर सकते हैं.